गलगोटिया विश्वविद्यालय में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन

Times India Today | : Oct 04,2019 08:13 PM IST

दिनांक 4 अक्टूबर 2019 को गलगोटिया विश्वविद्यालय में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन माननीय जनपद न्यायाधीश श्री विशेष शर्मा के दिशा निर्देशन में किया गया जिसमें मोटर वाहन अधिनियम संशोधन 2019 के संबंध में जनसामान्य को अवगत कराया गया!

 उक्त कार्यक्रम का आयोजन श्रीमती मीनाक्षी सिन्हा सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की अध्यक्षता में आयोजित हुआ शिविर में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के पैनल अधिवक्ता  श्री शेखर ठकराल एवं श्री प्रमोद शर्मा के अतिरिक्त  शिविर में गलगोटिया विश्वविद्यालय के फैकल्टीज मेंबर के साथ डा० श्रीमती गजल गुप्ता एवं अधिक संख्या में  विश्वविद्यालय के छात्र एवं छात्राएं उपस्थित रहे !

शिविर में मोटर वाहन अधिनियम संशोधित 2019 विषय पर चर्चा हुई साथ ही  जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा संचालित योजनाओं के संबंध में अवगत कराते हुए बताया कि लोक अदालतों के द्वारा पुराने से पुराने मुकदमें आपसी सहमति के आधार पर सरल प्रक्रिया के द्वारा समाप्त कराये जा सकते है! बताया गया कि लोक अदालतों के फैसले अंतिम फैसले होते हैं जिनकी कोई अपील नहीं होती है तथा सिविल वादों में अदा की गई कोर्ट फीस भी वापस  हो जाती है, विधिक साक्षरता शिविरों के उद्देश्यो के बारे में बताया गया है कि जनसामान्य को  विधिक रुप से जागरुक करने एवं उनके अधिकारों से अवगत कराने के उद्धेश्य से मुख्यालय, ग्रामीण स्तर पर, तहसील स्तर, विद्यालय/विश्वविद्यालय, जिला कारागार, बाल सम्प्रेक्षण गृह आदि स्थानों पर आयोजन किया जाता है। यह भी बताया गया कि विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा निःशुल्क विधिक सहायता उपलब्ध कराये जाने का प्रावधान है ! जिसके अन्तर्गत महिलाये, बच्चे, श्रमिक, शहीद सैनिको के आश्रित, वरिष्ठ नागरिक, अनुसूचित जनजाति के सदस्य निःशुल्क विधिक सहायता पाने के हकदार है। इसके अतिरिक्त जिनकी वार्षिक आय 3 लाख से कम है वह भी निःशुल्क विधिक सहायता पाने के हकदार है ऐसे पीडित व्यक्ति जिला विधिक सेवा प्राधिकरण में प्रार्थना पत्र प्रस्तुत कर विधिक सहायता प्राप्त कर सकते है।



श्रीमती मीनाक्षी सिन्हा 

सचिव 

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण 

दीवानी न्यायालय जनपद गौतम बुध नगर

Comments 0

You May Like

Copyright © 2020 - All Rights Reserved - Times Today